chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

ये क्या! इस देश में स्ट्रॉबेरी में निकल रही है सुइयां, लोग दहशत में

सिडनी (एजेंसी) | ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों लोगो में दहशत का माहौल है। लोगो को स्टॉबेरी खाने में डर लग रहा है। क्योंकि स्ट्रॉबेरी में सुइयां निकल रही है। सुई निकलने का पहला मामला पिछले हफ्ते क्वींसलैंड में सामने आया। इसके बाद न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया, कैनबरा, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया में भी कुछ मामले सामने आए। वही क्वींसलैंड में स्ट्रॉबेरी के साथ सुई निगलने की वजह से ही एक युवक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इस वक्त लोगों के बीच स्ट्रॉबेरी और कुछ दूसरे फलों को लेकर डर फैला है। दरअसल, पुलिस को अब तक कई लोगों से स्ट्रॉबेरी, केले और आड़ू में सिलाई वाली सुई निकलने की शिकायत मिल चुकी है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के इन सभी 6 राज्यों में स्ट्रॉबेरी की बिक्री रोक दी गई है।




आरोपियों को होगी 15 साल की जेल

स्ट्रॉबेरी की लगातार गिरती बिक्री के बाद किसानों से एहतियात के तौर पर मेटल डिटेक्टर मशीनें लगाने को कहा है। आॅस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री ने स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि इस तरह लोगों में डर भरना आतंक फैलाने जैसा है। उन्होंने इस मामले में दोषियों को 15 साल जेल की सजा देने की बात कही। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ने भी इस मामले की जांच के आदेश दिए। पुलिस प्रशासन ने स्ट्रॉबेरी से छेड़छाड़ करने वालों पर 1 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 51 लाख रुपए) का इनाम घोषित किया है।

क्वींसलैंड से हुई शुरुआत

स्ट्रॉबेरी में सुई निकलने का सबसे पहला मामला पिछले हफ्ते 9 सितम्बर को क्वींसलैंड में सामने आया। इसके बाद न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया, कैनबरा, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया में भी कुछ मामले सामने आए है। लोगों में डर फैलने के बाद सभी कंपनियों ने अपनी ब्रांड की स्ट्रॉबेरी वापस बुला ली हैं। इस मामले के सामने आने के बाद पड़ोसी देश न्यूजीलैंड ने भी ऑस्ट्रेलिया से स्ट्रॉबेरी का आयात बंद कर दिया। स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने इसे बेहद निचले दर्जे का अपराध है।

स्ट्रॉबेरी को काट कर खाने की सलाह

स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वह स्ट्रॉबेरी को सीधे ना खाएं, बल्कि काट कर देखें। हालांकि, जनता के बीच फैले डर के चलते लोगों ने बड़े स्तर पर खरीददारी बंद कर दी है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की 13 करोड़ डॉलर की इंडस्ट्री पर बुरा असर पड़ने की संभावना है। पूरे देश में स्ट्रॉबेरी के दाम आधे से भी कम तक गिर गए हैं।



Leave a Reply