chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

Google’s 20th Anniversary: अपने 20वे जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, वीडियो में दिखाया पिछले 20 वर्षों का सफर

Google का बनाया हुआ आज का डूडल थोड़ा सा अलग है। Google आज अपना 20 वां जन्मदिन मना रहा है, इसलिए उसने आज G20GLE डूडल बनाया है। साथ ही गूगल ने एक वीडियो बनाया है, जिसमे पिछले 20 सालो का पूरा सफर प्रदर्शित किया है। इस वीडियो में कई भाषाओं किये गए सर्च को दिखाया हैं। Google ने ब्लॉग पोस्ट में उल्लेख किया है, “आज के डूडल में हमने पिछले दो दशकों में दुनिया भर में किए गए लोकप्रिय खोजों को मिलाकर वीडियो बनाया  हैं।

गूगल की शुरुआत दो स्टूडेंट्स ने अपने कॉलेज के प्रोजेक्ट के तौर पर किया था, जिसे आज हम गूगल के नाम से जानते हैं। वे दो स्टूडेंट्स थे लैरी पेज और सर्जी बिन। दोनों 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे थे। उन्होंने Google.stanford.edu एड्रेस पर एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया। पहले इसका नाम BackRub रखा गया, जिसे बाद में बदलकर GOOGLE रखा गया।




वीडियो देखे

Google को खुद पता नहीं कब है उसका जन्मदिन

Google अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है। 15वें जन्मदिन पर कंपनी ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि उन्हें नहीं पता कि Google का असली जन्मदिन कब है। हालांकि गूगल डॉट कॉम (google.com) का डोमेन 15 सितंबर 1995 को रजिस्टर किया गया था। इस लिहाज़ से Google का जन्मदिन 15 सितंबर को होना चाहिए। लेकिन सर्च इंजन के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी बिन ने 4 सितंबर 1998 को गूगल को एक कंपनी के तौर पर रजिस्टर किया और कंपनी के नाम पर पहला बैंक अकाउंट भी खुलवाया। इस लिहाज़ से 4 सितंबर को भी Google का जन्मदिन मनाया जा सकता है। वैसे Google ने अलग-अलग सालों में 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है। साल 2002 में Google ने 27 सितंबर को अपना चौथा जन्मदिन मनाया था। इसके अगले साल 7 सितंबर और उसके अगले साल 8 सितंबर को गूगल ने अपना जन्मदिन मनाया। इसके बाद साल 2006 से अब तक Google 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है।



RO No - 11069/ 14
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply