chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

लोकसभा चुनाव 2019: अंतिम दो सीटों पर कांग्रेस ने महिला प्रत्याशी को दिया टिकट, जातिगत समीकरण का रखा ध्यान

रायपुर (एजेंसी) | कांग्रेस ने जातिगत समीकरण को ध्यान में रखकर अंतिम दो सीटों दुर्ग और कोरबा के लिए महिला प्रत्याशी को टिकट बांटे हैं। जहाँ दुर्ग सीट पर भाजपा ने विजय बघेल को मैदान में उतारा है। इसके जवाब में कांग्रेस ने भी कुर्मी प्रत्याशी के रूप में प्रतिमा चंद्राकर को उतारकर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है। अब यहां साहू समाज के वोटरों को साधने का काम वर्तमान सांसद ताम्रध्वज साहू के कंधों पर हाेगा।

हालांकि, पिछले चुनाव में साहू समाज की भाजपा से नाराजगी का फायदा कांग्रेस को मिला था। लेकिन इस बार समाज के वोट को अपने पक्ष में करना दोनों ही दलों के लिए बड़ी चुनौती होगी वही दूसरी ओर कोरबा से तीन बार सांसद रह चुके डाॅ. चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को टिकट देकर कांग्रेस इस सीट को बरकरार रखना चाह रही है।

ज्योत्सना और प्रतिमा दोनों ही सियासी पृष्ठभूमि से है, इसलिए मिला टिकट

कोरबा में प्रत्याशी बनाई गईं ज्योत्सना महंत समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ी हैं। वे डाॅ. चरणदास महंत की कोरबा सीट के चुनाव संचालन और प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे बिसाहूदास महंत की बहू हैं।

तो वही दुर्ग में प्रतिमा चंद्राकर को विधानसभा चुनाव का टिकट लगभग तय था। लेकिन ऐन वक्त पर रणनीति बदली गई। इसी की भरपाई के तौर पर लोकसभा का टिकट मिला। कांग्रेस वरिष्ठ नेता एवं सीएम भूपेश बघेल के राजनीतिक गुरु वासुदेव चंद्राकर की बेटी हैं।

कांग्रेस-भाजपा में एक ही फाॅर्मूला

2 महिलाएं, 4 ओबीसी, 2 साहू और एक कुर्मी को दिया टिकट भाजपा और कांग्रेस ने टिकट वितरण में एक ही तरह का फार्मूला अपनाया। दोनों ही दलों ने जहां दो-दो महिला प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं, वहीं चार-चार ओबीसी, जिसमें दो-दो साहू, एक-एक कुर्मी को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस की तरह भाजपा ने भी युवा और नए चेहरों को मैदान में उतारकर लोकसभा चुनाव का मुकाबला दिलचस्प बना दिया है।

छत्तीसगढ़ में भाजपा बनाम कांग्रेस

सीट भाजपा  कांग्रेस
बस्तर बैदूराम कश्यप दीपक बैज
कांकेर मोहन मंडावी बीरेश ठाकुर
महासमुंद चुन्नीलाल साहू धनेन्द्र साहू
रायपुर सुनील सोनी प्रमोद दुबे
दुर्ग विजय बघेल प्रतिमा चंद्राकर
राजनांदगांव संतोष पांडेय भोलाराम साहू
बिलासपुर अरुण साव अटल श्रीवास्तव
कोरबा ज्योतिनंद दुबे ज्योत्सना महंत
रायगढ़ गोमती साय लालजीत राठिया
सरगुजा रेणुका सिंह खेलसाय सिंह
जांजगीर-चांपा गुहाराम अजगले रवि भारद्वाज
RO No - 11069/ 14
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply