chhattisgarh news media & rojgar logo

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण में अधिसूचना के पहले दिन दीपक बैज और आयतू ने लिया नामांकन फॉर्म, दूसरे चरण की अधिसूचना भी जारी

जगदलपुर (एजेंसी) | लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गई है । दूसरे चरण में कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट के लिए मतदान 18 अप्रैल को होगा। अधिसूचना जारी होने के बाद अब नामांकन पत्र लेने व दाखिल करने की शुरूआत हो गई है। पहले चरण की अधिसूचना के पहले दिन कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज और बसपा से आयतू राम मंडावी ने नामांकन फॉर्म लिया है। खास बात कि अयातू राम का नाम बसपा की ओर से मंगलवार को फाइनल किया गया है।

दूसरे चरण में 9 जिलों में 24 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता करेंगे वोट

दूसरे चरण में प्रदेश के कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  दूसरे चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र शासकीय अवकाश को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक 26 मार्च 2019 तक दाखिल कर सकते हैं। 27 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

अभ्यर्थी 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। इस चरण में प्रदेश के 6 जिलों की 24 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता 18 अप्रैल 2019 को मतदान करेंगे। इसमें कांकेर में 4 जिलों की 8, राजनांदगांव में 2 जिलों की 8 और महासमुंद में 3 जिलों के 8 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। कांकेर लोकसभा क्षेत्र में कांकेर व बालौद जिले के साथ ही धमतरी की सिहावा और कोंडागांव की केशकाल विधानसभा शामिल है।

प्रथम चरण में नामांकन के लिए 4 दिन का समय

वहीं प्रथम चरण में 11 अप्रैल को बस्तर सीट के लिए वोट डाले जाएंगे। नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च है। छुटिट्यों के चलते नामांकन दाखिल करने सिर्फ 4 दिन का समय मिलेगा। जबकि अभी तक भाजपा, जोगी कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों का नाम तय नहीं किया गया है। जबकि तीसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी।

इस चरण में छत्तीससगढ़ के शेष बचे सभी सात सीटों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, रायगगढ़, कोरबा, जांजगीर, दुर्ग और सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए तीसरे चरण में मतदान होगा।

Leave a Reply