chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

आप ने खेला आदिवासी कार्ड, कोमल उपेन्डी होंगे सीएम प्रत्याशी, जारी किया अपना घोषणा पत्र

रायपुर (एजेंसी) | आम अादमी पार्टी ने भाजपा अौर कांग्रेस को चुनौती देते हुए प्रदेश चुनाव में आदिवासी कार्ड खेला है। आप ने छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के लिए अपने चेहरे की घोषणा कर दी है। बस्तर के आदिवासी वोट बैंक को साधने पार्टी ने भानुप्रतापपुर निवासी आदिवासी युवक कोमल हुपेंडी को सीएम कैंडिडेट घोषित किया। उनके नाम की घोषणा बुधवार को दिल्ली के श्रममंत्री व पार्टी के प्रदेश प्रभारी गोपाल राय और सांसद संजय सिंह ने की। उपेंडी सहकारिता अधिकारी की सरकारी नौकरी छोड़कर राजनीति में आए हैं।




बुधवार को दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय और सांसद संजय सिंह ने रायपुर में मीडिया से चर्चा में घोषणा करते हुए बताया कि कोमल हुपेंडी (37 वर्ष) बस्तर संभाग के भानुप्रतापपुर के रहने वाले हैं। एमए इतिहास उत्तीर्ण कोमल 2007 से लेकर 2016 तक सहकारिता अधिकारी और कोआपरेटिव बैंक के सीईओ भी रह चुके हैं। नौकरी छोड़कर पिछले तीन सालों से वह सक्रिय राजनीति में काम कर रहे हैं।

तीन साल से सक्रिय राजनीति में हैं उपेंडी

आप नेताओं का कहना है कि प्रदेश की जनता कांग्रेस और भाजपा से ऊब चुकी है इसीलिए अब बदलाव के लिए आप पार्टी मैदान में है। पार्टी सभी 90 विधानसभा सीटों में अपना प्रत्याशी खड़ा करेगी। कोमल उपेंडी बस्तर संभाग के भानुप्रतापपुर के रहने वाले हैं और यहीं से चुनाव भी लड़ेंगे। अभी इस सीट से कांग्रेस के मनोज मंडावी विधयक हैं।

कोमल अभी 37 वर्ष के हैं और उन्होंने इतिहास से एमए किया है। सहकारिता विभाग में 2007 से 2016 तक नौकरी की। कोमल कोआपरेटिव बैंक के सीईओ भी रह चुके हैं। नौकरी छोड़कर पिछले तीन सालों से वह सक्रिय राजनीति में काम कर रहे हैं।

उपेंडी ने तीन किताबें भी लिखी हैं, गढ़बासला (एक अनसुलझा अतीत), लिंगो ना डाका और एक कविता संग्रह। कोमल एक संस्था के जरिए गरीब युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। इस संस्था से पढ़कर निकलने वाले कई बच्चे टीचर बन चुके हैं।  साथ ही कई अन्य बच्चे सरकारी विभागों में भी चयनित हुए हैं। शराबबंदी को लेकर भी कोमल ने कई आंदोलन किया है।

घोषणा पत्र में कहा, “भ्रष्टाचार मिटाना और युवाओ रोजगार मुहैया करना हमारी प्राथमिकता”

दो अक्टूबर से 10 अक्टूबर के मध्य 10 दिवसीय यात्रा में भ्रष्टाचार भगाओ झाडू लगाओ अभियान को 45 विधानसभा क्षेत्रों में दौरे के दौरान अच्छी सफलता मिली। आप पार्टी के दिल्ली के नेता राज्य सभा सांसद सुशील गुप्ता एवं चांदनी चौक की विधायक अलका लाम्बा ने चुनावी दौरे के दौरान लोगों में आप पार्टी के प्रति अच्छा उत्साह देखा पार्टी ने अपने चुनावी दौरे में धान का समर्थन मूल्य 2600 रुपए प्रति क्विंटल एवं हर युवा को रोजगार देने की घोषणा पर युवाओं की सक्रिय प्रतिक्रिया देखी।

सीएम पद के प्रत्याशी कोमल उपेंडी ने कहा कि लम्बे समय से छत्तीसगढ़ में आदिवासी मुख्यमंत्री की मांग उठती रही है। कांग्रेस एवं भाजपा ने हमेशा आदिवासी नेतृत्व को आगे आने से रोका। प्रदेश में आम आदमी पार्टी ही ऐसी पार्टी है, जो आम लोगों को उनके अधिकार दिलाएगी। खनिज संसाधनों की चर्चा करते हुए कोमल ने कहा कि केवल बस्तर के खनिज के सही उपयोग से प्रदेश के युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार दिया जा सकता है। 70 प्रतिशत आबादी आज भी रोजगार व बिगड़ती खेती किसानी को लेकर परेशान है। उनकी प्रथम प्राथमिकता युवाओं को रोजगार और किसानों को धान का 2600 रूपये प्रति क्विंटल धान का समर्थन मूल्य देना है।

आम आदमी पार्टी ने आज विधानसभा चुनाव में सीएम प्रत्याशी कोमल उपेंडी की घोषणा करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी सत्ता में आई तो भ्रष्टाचार हटाना उसकी प्रथम प्राथमिकता होगी। उक्त जानकारी पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी श्रममंत्री गोपाल राय राज्यसभा सांसद संजय सिंह, प्रदेश संयोजक डॉ. संकेत ठाकुर, प्रवक्ता उचित शर्मा ने प्रेस क्लब रायपुर में आयोजित पत्रकारवार्ता में संयुक्त रूप से दी।



Leave a Reply