chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम Live: छत्तीसगढ़ में जीता कांग्रेस, बस्तर से लखेश्वर बघेल जीते

रायपुर (एजेंसी) | छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattigarh Assembly Elections 2018) में आज डेढ़ घंटे की मतगणना के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह को कांग्रेस उम्मीद्वार करुणा शुक्ला से कड़ी टक्कर मिल रही है। सामने आ रहे रुझानों में यहां भाजपा पीछे नजर आ रही है। जिससे भाजपा प्रत्याशियों की टेंशन बढ़ी हुई नजर आ रही है। राजनंदगांव से सीएम रमन सिंह लगातार आगे-पीछे चल रहे हैं। वहीं बात करें छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की तो वह मरवाही विधानसभा सीट पर तीसरे नंबर पर चल रहे हैं। बता दें राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 66 सीटों के साथ कांग्रेस पूर्ण बहुमत से राज्य में आती दिख रही है। एक ओर जहां कांग्रेस 66 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है तो वहीं बीजेपी 17 और जनता कांग्रेस 8 जबकि 2 सीट पर अन्य निर्दलीय दल आगे चल रहा है।

कौन कहां से जीता

– बस्तर से कांग्रेस प्रत्याशी लखेश्वर बघेल ने 27,238 मतों के अंतर से जीत दर्ज कराई।

– सीतापुर से कांग्रेस प्रत्याशी अमरजीत सिंह ने 17855 वोटों के अंतर से जीत दर्ज कराई।




–  चित्रकोट विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज जीते।

Chhattisgarh Elections 2018 : मरवाही सीट पर अजीत जोगी तीसरे स्थान पर खिसके, बीजेपी आगे

– छत्तीसगढ़ में पहली विधानसभा सीट के लिए नतीजा घोषित हो गया है। चित्रकोट विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज के 15 हजार से अधिक वोटों से चुनाव जीतने का अनुमान।

– जशपुर विधान सभा सीट में 8 वें राउंड की गिनती में 786 वोट से कांग्रेस ने बढ़त बनाई।

– राज्य गृह मंत्री रामसेवक पैकरा 9 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं।

– राज्य में लगातार पलड़ा कांग्रेस की तरफ भारी होने से पूरे कांग्रेसियों में खुशी का माहौल है, जिसके चलते रिजल्ट आने से पहले ही कांग्रेसी नेता जश्न मनाते दिख रहे हैं।

– कोटा से अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी भी पीछे चल रही हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी विभोर सिंह बढ़त बनाए हुए हैं।

जिला – नारायणपुर

सीट- नारायणपुर विधानसभा, राउंड – 9
– बीजेपी प्रत्याशी केदार कश्यप को 19370 वोट, कांग्रेस के चंदन कश्यप को 27726 और जेसीसीजे से बलिराम कचलाम 1673 वोट और नोटा को, 3393 वोट।  8356 से कांग्रेस आगे।

– कांग्रेस अब भी  90 में से 58 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि भाजपा 23 सीटों पर आगे है।

जिला – कोरिया

भरतपुर-सोहनत विधानसभा, राउंड – 5
कांग्रेस के गुलाब कमरो 12314 के साथ आगे चल रहे हैं, जबकि बीजेपी प्रत्याशी चम्पा देवी पावेल 7510, GGP प्रत्याशी श्याम सिंह मरकाम को 7497 के साथ पीछे चल रहे हैं।

– छत्तीसगढ़ में सभी 90 सीटों पर सामने आए रुझान में बीजेपी अभी भी कांग्रेस से काफी पीछे चल रही है। यहां कांग्रेस 64, बीजेपी 18 और जनता कांग्रेस 8 जबकि 2 सीट पर अन्य निर्दलीय दल आगे चल रहा है।

– शुरुआती रुझानों को देखते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘यह शुरुआती रुझान हैं, हमें उम्मीद है कि भाजपा आगे अच्छा प्रदर्शन करेगी।’

– राजनांदगांव में CM डॉ रमन सिंह फिर पीछे नजर आ रहे हैं। उनके मुकाबले में कांग्रेस प्रत्याशी करुणा शुक्ला काफी आगे चल रही हैं।

– छत्तीसगढ़ में बीजेपी अभी भी कांग्रेस से काफी पीछे चल रही है। यहां कांग्रेस 57, बीजेपी 24 और जनता कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है।

जिला – कोरबा
कटघोरा विधानसभा सीट
राउंड – (1)- बीजेपी-लखनलाल देवांगन, वोट-1874, कांग्रेस-पुरुषोत्तम कंवर वोट-3832, जेसीसीजे-गोविंद सिंह राजपूत, वोट-1411, नोटा-202

– कांग्रेस 50, भाजपा 26, JCC 5 और अन्य एक सीट पर आगे।




– मरवाही विधानसभा सीट पर जोगी पिछड़े, बीजेपी-कांग्रेस आगे।

– कांग्रेस 50, भाजपा 30, JCC 5 और अन्य एक सीट पर आगे।

– सामने आ रहे शुरुआती रुझान में कांग्रेस, भाजपा को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है। राज्य में कांग्रेस 48, भाजपा 30, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ 5 और 1 सीट पर अन्य आगे चल रहे हैं।

– बिलासपुर से भाजपा अमर अग्रवाल आगे, मस्तूरी से भाजपा डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी, बिल्हा से भाजपा धरमलाल कौशिक,  कोटा से JCCJ डॉ. रेणु जोगी आगे, तखतपुर से कांग्रेस डॉ. रश्मि सिंह,  बेलतरा से भाजपा रजनीश सिंह मरवाही से JCCJ अजित जोगी चल रहे है आगे।

– सीतापुर विधानसभा सीट से
राउंड-(1)
बीजेपी के प्रोफेसर गोपाल राम को 1311 और कांग्रेस प्रत्याशी अमरजीत भगत को 5133 वोट।

– अम्बिकापुर विधानसभा सीट से
राउंड-(1)
बीजेपी प्रत्याशी अनुराग सिंह देव से कांग्रेस के टी एस सिंह देव 3000  वोट से आगे

– खरसिया से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व कलेक्टर ओपी चौधरी पीछे।

– रायपुर दक्षिण से मंत्री राजेश मूणत पीछे. कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय आगे. कुरूद से मंत्री अजय चंद्राकर पीछे, लक्ष्मीकांत साहू आगे।

– बीजेपी 33, कांग्रेस 44, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ 5 और अन्य 1 सीट पर आगे.

– रायपुर में बीजेपी 5 और कांग्रेस 8 सीटों पर आगे नजर आ रही है, जबकि दुर्ग में बीजेपी 2 और कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है.

– छत्तीसगढ़ में चार सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी काफी आगे चल रहे हैं.

– छत्तीसगढ़ में सामने आए रुझानों में 7 सीटों में से 5 पर बीजेपी आगे नजर आ रही है.

– मरवाही से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रमुख अजीत जोगी आगे.

– बैकुंठपुर, भरतपुर-सोनहट, मनेंद्रगढ़ से बीजेपी आगे.

– राज्य में बीजेपी 20, कांग्रेस 24 और जनता कांग्रेस 3 सीट पर आगे.

– बता दें छत्तीसगढ़ में मतगणना शुरू हो चुकी है. अधिकारियों के मुताबिक मतगणना के दौरान सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी.

– छत्तीसगढ़ में पहला रुझान भाजपा के पक्ष में नजर आ रहा है।

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना आज, कड़ी सुरक्षा के बीच होगी काउंटिंग

बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भाजपा और कांग्रेस ने अपने 90-90 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे हैं. जबकि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने 55, बसपा ने 35 और अन्य मिलाकर 1269 प्रत्याशी हैं. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि मतगणना के लिए 5184 गणनाकर्मी और 1500 माइक्रोऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं. प्रत्येक हॉल में मतगणना के लिए 14 टेबल, रिटर्निंग ऑफिसर मेज और डाक मतपत्रों की गणना की मेज होगी. वहीं मतगणना केंद्र के आस-पास किसी भी नेता-मंत्री और राजनीतिक पार्टियों से संबंध रखने वाले लोगों की आवाजाही पर सख्त मनाही है।

अधिकारियों ने बताया कि मतगणना केन्द्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा. वहीं मतगणना और सारणीकरण की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जाएगी. ताकि बाद में अगर कोई भी दल चुनाव आयोग पर पक्षपात का आरोप लगाता है तो उसे इसके साक्ष्य दिए जा सकें कि मतगणना में किसी भी तरह का पक्षपात नहीं किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने यह कदम मतगणना में पारदर्शिता बनाए रखने के चलते उठाया है.

 

बता दें छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव संपन्न हुए थे. जिसमें पहले चरण में 18 सीटों के लिए 12 नवंबर को और दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए 20 नवंबर को चुनाव हुए थे. प्रदेश में कुल 1,84,80,997 मतदाता हैं जिनमें से 31 लाख 80 हजार मतदाता पहले चरण में और दूसरे चरण में 1 करोड़ 53 लाख 983 मतदाता थे. इनमें से कुल 76.35 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. बता दें 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 43 सीटों पर जीत दर्ज कराते हुए सरकार बनाई थी और इस बार भी भाजपा भारी बहुमत से जीत दर्ज करने का दावा कर रही है. भाजपा ने इस बार राज्य में 65+ का टारगेट बनया था.



Leave a Reply