chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

भाजपा ने जारी की 11 प्रत्याशियों की तीसरी सूची, अबतक कुल 14 साहू मैदान में; रायपुर उत्तर पर अब भी सस्पेंस

रायपुर (एजेंसी) | भाजपा ने सोमवार को 11 प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी कर दी। इन 11 प्रत्याशियों की लिस्ट में से 7 नए प्रत्याशी हैं। इसमें रायपुर उत्तर को छोड़कर सभी सीटों के प्रत्याशी तय कर दिए गए हैं। घोषित किए गए 11 प्रत्याशियों में से 4 साहू हैं। यानी 2013 की तरह पार्टी ने इस बार भी कुल 14 साहू समाज के लोगों को मैदान में उतारा है।




वहीं, बसना से संसदीय सचिव रूपकुमारी चौधरी और सराईपाली विधायक रामलाल चौहान का टिकट काटा गया। इस तरह पार्टी ने कुल 5 विधायकों के टिकट काटे हैं, जिनमें 2 महिलाएं हैं। रायपुर उत्तर विधानसभा सीट से भाजपा में अभी नाम तय नहीं हो पा रहे। यह सीट कांग्रेस के प्रत्याशी की घोषणा और जातिगत समीकरणों के बीच फंस गई है।

किसे कहां से और क्यों बनाया उम्मीदवार


1. गुंडरदेही से दीपक साहू: वरिष्ठ भाजपा नेता व पूर्व सांसद ताराचंद साहू के बेटे हैं। भाजपा से अलग होकर पार्टी छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच का गठन किया, लेकिन पिता के निधन के बाद 2013 में भाजपा से जुड़ गए। महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू के यहां से लड़ने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

2. महासमुंद से पूनम चंद्राकर: अब डॉ. विमल चोपड़ा के भाजपा प्रवेश की संभावनाएं खत्म हो गई। कांग्रेस ने कुर्मी समीकरण साधने के लिए नए उम्मीदवार के रूप में विनोद चंद्राकर को उतारा है। यानी चोपड़ा इस बार भी निर्दलीय लड़ेंगे।

3. वैशालीनगर से विद्यारतन भसीन: भाजपा के दूसरे वयोवृद्ध प्रत्याशी हैं। वर्तमान विधायक हैं।

4. सराईपाली से श्याम तांडी: सरकारी नौकरी छोड़कर पिछले 5 साल से पार्टी के लिए काम कर रहे हैं। कोलता समाज के नेता भी हैं।

5. बसना से डीसी पटेल: शिक्षा क्षेत्र में सक्रिय हैं। अघरिया समाज से हैं। पत्नी महासमुंद जिला पंचायत अध्यक्ष हैं।

6. प्रेमनगर से विजय प्रताप सिंह: पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्व. शिवप्रताप सिंह के बेटे हैं। 10 साल पहले बागी होकर जिपं अध्यक्ष चुनाव जीते थे। पिछले चुनाव में वापसी की।

7. कोटा से काशी साहू: काशी साहू पूर्व प्रत्याशी हैं। वह नगर पंचायत कोटा के अध्यक्ष रह चुके हैं। वहीं वे प्रदेश कृषक कल्याण परिषद के सदस्य भी हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में काशी साहू कांग्रेस की रेणु जोगी से 5089 मतों से हारे थे।

नए उम्मीदवार

प्रेमनगर से विजय प्रताप सिंह, सरायपाली से श्याम तांडी, बसना से डीसी पटेल, संजारी बालोद से पवन साहू, बलौदाबाजार से टेसु धुरंधर, गुंडरदेही से दीपक साहू, रामानुजगंज से रामकिशुन सिंह।

डेढ़ दर्जन से अधिक सीट पर साहू निर्णायक

प्रदेश में करीब 30% साहू। अभी कुल 9 विधायक। भाजपा से पिछली बार की तरह इस बार 14 प्रत्याशी। कांग्रेस से अब तक 6, पिछली बार से 1 कम।

सिंधी समाज के गणित में फंसा रायपुर उत्तर

रायपुर उत्तर विधानसभा सीट से भाजपा में अभी नाम तय नहीं हो पा रहे। यह सीट कांग्रेस के प्रत्याशी की घोषणा और जातिगत समीकरणों के बीच फंस गई है। रायपुर उत्तर में 12 हजार सिंधी वोटर और 10 हजार से अधिक सिख वोटर हैं।



RO No - 11069/ 14
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply