Shadow

पीएम किसान निधि योजना : 6 करोड़ किसानों की राशि जारी लेकिन जिले के 20 हजार किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

narendra-modi-in-jagdal

कर्नाटक (तुमकर) | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को कर्नाटक के तुमकुर में एक सार्वजनिक समारोह में दिसंबर 2019-मार्च 2020 की अवधि के लिए 2000 रुपए (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) की तीसरी किस्त जारी किया। लगभग 6 करोड़ लाभार्थियों को इसका फायदा होगा। इन किसानों में कबीरधाम जिले के भी करीब 20 हजार से अधिक किसान शामिल है। लेकिन राशि के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

दरअसल दूसरे किस्त के बाद से ही आधार अनिवार्य कर दिया गया था। करीब 23 हजार किसानों ने आधार कार्ड जमा भी कराया। लेकिन 20 हजार किसानों को पीएम सम्मान निधि के पोर्टल में एंट्री नहीं हुई। इसके चलते इन्हें राशि के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

कलेक्टोरेट के भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी अनुसार कवर्धा जिले के 84 हजार 702 किसान इस योजना अंतर्गत पंजीकृत हैं। इसमें अभी तक 60 हजार 716 लोगों को राशि दी गई है। लेकिन पहले से लेकर तीसरे किस्त तक की राशि नहीं मिली है। केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस योजना में जिला स्तर पर गड़बड़ी होने के कारण किसानों की सूची वापस भेजी गई थी।

किसानों के नाम में त्रुटि ज्यादा, इस कारण परेशानी

कलेक्टोरेट पहुंचे ग्राम मोतिमपुर के किसान राधेलाल वर्मा ने बताया कि पहले व दूसरी किस्त के लिए आधार अनिवार्य नहीं था। लेकिन बाद में बताया गया कि आधार नंबर अनिवार्य है। किसानों से 30 नवंबर पर अपने बैंक खाते से आधार नंबर लिंक कराया गया। जिले के ज्यादातर किसानों की समस्या यह हैं कि आधार कार्ड, पैन कार्ड व बैक अकाउंट के नाम में त्रुटि है। आवेदन भरने के दौरान त्रुटि हुई है। परेशानी हो रही है।

पंजीयन एक महीने के बाद समाप्त हो जाएगा

इस योजना में तीन किस्तों में छह हजार रुपए की राशि मिलती है। इसके क्रियान्वयन के लिए सरकार ने कृषक पोर्टल तैयार किया है। इस पर पंजीयन के लिए किसान को जमाबंदी, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक लेकर सीएससी केन्द्र पर जाना होगा। केंद्र से ऑनलाइन आवेदन पत्र पूर्ण करने,आधार अभिप्रमाणन एवं प्रिंट आउट देने के लिए 25 रुपए शुल्क है। योजना में पंजीयन एक माह बाद समाप्त हो जाएगा।

RO-11243/71

Leave a Reply