chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

दुखद समाचार: दिग्गज अभिनेता कादर खान का 81 वर्ष की उम्र में निधन, टोरंटो में आज होगा अंतिम संस्कार

नई दिल्ली (एजेंसी) | अपनी दमदार आवाज, बेमिसाल डायलॉग और बेहतरीन अभिनय से सिल्वर स्क्रीन में लोहा मनवाने वाले कादर खान अब हमारे बीच नहीं रहे। वे पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। कादर खान की दिमाग सम्बन्धी बीमारी की वजह से उनके मस्तिष्क  ने काम करना बंद कर दिया था, इसलिए उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था।

कादर खान के बेटे सरफराज ने इस बात की पुष्टि की है कि आज सुबह ही तड़के करीब चार बजे कादर खान का निधन कनाडा के टोरंटो में हो गया है। उनकी अंत्येष्टि आज टोरंटो के कब्रिस्तान में की जाएगी। कादर खान के परिवार में उनकी पत्नी हजरा, बेटा सरफराज, बहू और पोते-पोती हैं।

बता दे कि कादर खान को गंभीर रूप से बीमार होने के बाद टोरंटो के एक अस्पताल में एडमिट कराया गया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार 81 वर्षीय कदर खान प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर (पीएसपी) नामक मस्तिष्क सम्बन्धी से जूझ रहे थे। इसी वजह से उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया था।

हाल ही में एक न्यूज पोर्टल से हुई बातचीत में कादर के बेटे सरफराज ने बताया था कि प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लीयर पाल्सी डिसऑर्डर के चलते कादर खान की दिमाग से उनके शरीर को चलाने वाली सारी हरकतों पर प्रभाव पड़ा था। इसके साथ ही उन्हें सांस से संबंधित परेशानी भी लगातार हो रही थी। वहीं इसी के साथ उनमें निमोनिया के लक्षण भी नजर आ रहे थे।




10 साल से सिल्वर स्क्रीन से दूरी बनाए हुए थे

बता दें कि एक समय के बेहतरीन एक्टरों में शुमार कादर खान तकरीनब 10 साल से फ़िल्मी दुनिया से दूरी बनाए थे। वह कई साल से अपने बेटे और बहू के साथ कनाडा में रह रहे थे और वहीं उनका इलाज भी चल रहा था।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में जन्मे कादर खान ने 1973 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी। इसके पहले वे मुंबई के एक सिविल इंजीनियरिंग कॉलेज में मैथ्स पढ़ाया करते थे। दिलीप कुमार ने उन्हें फिल्मो में आने की सलाह दी थी जिसके बाद उन्होंने लगातार 300 से ज्यादा फिल्मों में अहम भूमिकाएं निभाई। इतना ही नहीं अभिनय के साथ उन्होंने 250 फिल्मों में डायलॉग भी लिखे हैं।

पिछले साल कादर खान के घुटने की सर्जरी हुई थी

बता दें कि कादर खान ने 2014 में बीमार होने के बावजूद मक्का मदीना जाकर हज की पवित्र यात्रा की थी। उस दौरान उनकी कई तस्वीरें मीडिया के सामने आई थीं। वहीं पिछले साल उनके घुटने की सर्जरी हुई थी।



RO No - 11069/ 14
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply