chhattisgarh news media & rojgar logo
Republic Day 2020

मौसम अपडेट: दक्षिण-पूर्व से चल रही हवा का असर कम, एक-दो दिन में उत्तर-पूर्वी हवा से गिरेगा पारा

रायपुर (एजेंसी) | जम्मू-कश्मीर में हिमपात का असर यहां नहीं दिख रहा है, क्योंकि हवा दक्षिण-पूर्व दिशा से बह रही है। उत्तर-पूर्व दिशा से हवा चलते ही 8 जनवरी आने वाले तीन दिनों तक न्यूनतम पारा गिरावट आएगी। इससे फिर एक बार ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग ने सर्वसाधरण के लिए सूचना जारी कर दी है।

बीते दो दिनों से तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़त आंकी गई है। यही वजह है कि ठंड का प्रभाव कम हो चला है। लोग राहत महसूस कर रहे है। लेकिन 8 तारीख से रात के पारा गिरेगा, जिससे ठंड बढ़ेगी। हालांकि यह प्रभाव दो से तीन दिनों तक ही रहेगा। इसके बाद फिर से तापमान बढ़ने की संभावना मौसम वैज्ञानियों ने जताई है।




रायपुर मौसम विभाग से वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि जनवरी भर तापमान अस्थिर रहेगा, कभी पारा कम तो कभी बढ़ेगा। क्योंकि हवाओं का डायरेक्शन बदल रहा है। यही वजह है कि तापमान भी परिवर्तित हो रहे है।

दूसरी ओर अंडमान समुद्र में उठा चक्रवाती तूफान पाबुक के असर को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे है। इस पर विराम लगाते हुए चंद्रा ने बताया कि चक्रवात का असर केवल तटीय क्षेत्रों तक ही सीमित है। इसका प्रभाव अंदरूनी क्षेत्र में नहीं दिखेगा। वैसे भी तूफान अब शांत हो रहा है। गौरतलब है कि उत्तर से चलने वाली सर्द हवाओं की वजह से बीते दिनों न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आई थी। ऐसे में रात का पारा 7 डिग्री तक पहुंच चुका था, ठंड असनीह हो चुकी थी। संस्कारधानी में आने वाले दिनों में मौसम साफ रहने की प्रबल संभावनाएं हैं।



Leave a Reply