Shadow

कटेकल्याण ब्लॉक की बेंगलूर स्थित प्राथमिक शाला में है किचन गार्डन; यूनिसेफ ने स्कूल में किचन गार्डन को सराहा

दंतेवाड़ा | कटेकल्याण ब्लॉक की बेंगलूर प्राथमिक शाला को सराहना मिली है। यह सराहना अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनिसेफ इंडिया द्वारा अपने ट्विटर व फेसबुक पेज की गई है। जिसमें इस स्कूल में बच्चों द्वारा तैयार किचन गार्डन , बागवानी की फ़ोटो शेयर की गई है। सीएम भूपेश बघेल ने भी टि्वटर पर शेयर करते हुए सराहा है।


इसके पहले नीति आयोग द्वारा अपने मुख्य पेज में जगह दी गई थी। बेंगलूर गांव को हालही में एक दिव्यांग बच्चे मड्डाराम की वजह से देश मे पहचान मिली थी। इसके बाद अब यहां की स्कूल के किचन गार्डन को सराहना मिलने पर गांव, स्कूल स्टाफ व विभाग काफी खुश है।

महीनेभर पहले शुरू हुआ था कार्यक्रम

दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा महीने भर पहले कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी। कार्यक्रम के तहत सभी स्कूलों में बच्चों को खुद को पोषण वाटिका तैयार करनी थी। जिले की सभी स्कूलों में बच्चों ने इसके लिए काम किया। स्कूलों में किचन गार्डन व बागवानी किया जा रहा है। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने बताया कि इसके अंतर्गत दंतेवाड़ा के समस्त शालाओं में भी इसका पालन किया जा रहा है।

सुचारु रुप से यह कार्यक्रम संपादित है। बच्चों के द्वारा उत्साह के साथ इस कार्य को किया जा रहा है। इसका लाभ भी देखा जा रहा है। इस कार्यक्रम से बच्चों को शारीरिक एवं मानसिक विकास हो रहा है। साथ ही बच्चों को अपने स्कूलों की किचन गार्डन में उत्पादित पोषक तत्वों से युक्त हरी सब्जियां खाने को मिल रही है।

RO-11243/71

Leave a Reply