chhattisgarh news media & rojgar logo

60 साल पार कर चुके किसानों को 1500 रुपए तक पेंशन की घोषणा आज संभव 

रायपुर (एजेंसी) | 60 और 75 साल की उम्र पूरी कर चुके किसानों को क्रमश: 1000 और 1500 रुपए तक बतौर पेंशन मिल सकते हैं। कृषि और जलसंसाधन विभागों की बजट चर्चा में मंत्री रविंद्र चौबे इसकी घोषणा कर सकते हैं। इसके लिए कृषि और राजस्व विभाग जल्द ही किसानों का सर्वे शुरु करने जा रहे हैं।

इसमें आयु सीमा के आधार पर ऐसे किसानों सूची बनाई जाएगी जो खेती नहीं कर पा रहे या असहाय हैं। सर्वे 3 माह चलेगा, जुलाई से पेंशन योजना शुरु हो सकती है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ कि यह केंद्र के 6000 रुपए वाली कृषक पेंशन योजना के अतिरिक्त होगी या समायोजित।

केंद्र ने 2 एकड़ वाले किसानों को पेशन देने की घोषणा की है। इसके दायरे में प्रदेश के करीब 29 लाख किसान हैं। इनमें से कई ऐसे हैं जो या तो वृद्ध हो गए हैं या जमीन बेचकर भूमिहीन किसान हो गए हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार अपनी योजना में कुछ बदलाव कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि राज्य, केंद्र की योजना को टाॅपअप के रुप में भी ले सकती है। इससे राज्य पर आर्थिक बोझ कम पड़ेगा।

भूपेश सरकार अब तक किसानों का 6100 करोड़ का अल्पकालीन कर्ज माफ कर चुकी। इसमें डिफाॅल्टर भी शामिल हैं। सीएम बघेल ने शनिवार को राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्जदार किसानों की भी कर्ज माफी की घोषणा की। कृषि मंत्री सोमवार को इसकी औपचारिक घोषणा कर सकते हैं।

Leave a Reply