chhattisgarh news media & rojgar logo

ठंडी होने लगी रात, पारा पहुंचा 16 डिग्री के करीब, अार्द्रता 70%, बिछी कोहरे की चादर

रायपुर (एजेंसी) |  प्रदेश के सभी संभागों में शनिवार को मौसम शुष्क रहा। रायपुर संभाग में तापमान तो सामान्य रहा, लेकिन सुबह 8:30 हवा में मौजूद 70% अार्द्रता से कोहरे की चादर बिछ गई। रायपुर में अधिकतम 30.70 और न्यूनतम तापमान 16.30 सेल्सियस दर्ज हुआ। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.80 अंबिकापुर में रिकॉर्ड किया गया। अगले 48 घंटे प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 150 के अासपास रहेगा।

हवा में नमी कम होने के असर से रात की ठंड फिर बढ़ने लगी है। राजधानी में गुरुवार और शुक्रवार की रात ठंड महसूस हुई और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री से कुछ अधिक रिकार्ड किया गया। आउटर में यह एक डिग्री और कम रहा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तरी हवा के असर से अब ठंड बढ़ेगी। प्रदेश के उत्तरी हिस्से में असर ज्यादा है और सीजन में पहली बार अंबिकापुर में रात का तापमान 10 डिग्री के करीब पहुंच गया है।




राजधानी सहित राज्यभर में पिछले दिनों रात का तापमान बढ़ने से ठंड कम हो गई थी। राजधानी में रात का तापमान दो दिन तक 20 डिग्री के आसपास रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री तक ज्यादा था, लेकिन एक ही दिन में तापमान में लगभग ढाई डिग्री की गिरावट आई है। अब पारा सामान्य से बमुश्किल एक डिग्री ही अधिक है। इसकी वजह यह है कि हवा में नमी घटने लगी है, साथ ही उत्तर से आने वाली ठंडी हवा का प्रभाव भी बढ़ रहा है।

अंबिकापुर में पारा 10 पर

प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री अंबिकापुर में दर्ज किया गया। यह सामान्य के बराबर है। बिलासपुर में पारा भले ही 13.6 डिग्री दर्ज किया गया, लेकिन यह सामान्य से तीन डिग्री तक कम है, इसलिए वहां ज्यादा ठंड महसूस हो रही है। पेंड्रारोड, जगदलपुर, राजनांदगांव आदि जगहों पर पारा 12 से 15 डिग्री रहा। सभी जगह पारा सामान्य या उससे कुछ कम है।



Leave a Reply