chhattisgarh news media & rojgar logo

अरब सागर में बने कम दबाव के कारण रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश

Raipur Rainfall

रायपुर | पूर्व-मध्य अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के रविवार को फिर बारिश हो गई। राजधानी में रविवार को दोपहर से रात तक दो बार तेज बारिश से शहर लबालब हो गया। यही नहीं, प्रदेश में कई जगह पिछले 24 घंटे में मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर के मानसून के असर से प्रदेश में बारिश हो रही है। 23 अक्टूबर तक कई हिस्से में भारी बारिश के आसार हैं। दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रदेश से लौट चुका है। अभी दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्वी यानी अरब सागर से आने वाला मानसून सक्रिय है। आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा में इसी से अच्छी बारिश हो रही है। इसका असर छत्तीसगढ़ पर भी है और सभी जगह घने बादल छा गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान बड़े राजपुर तथा भोपालपट्टनम में सबसे अधिक 50 मिमी बारिश हो गई। डौंडी, मानपुर, सहसपुर लोहारा, चारामा तथा धमधा में 30 मिमी बारिश हुई।

पखांजूर, नारायणपुर, गुंडरदेही, भानुप्रतापपुर, डौंडीलोहारा, मोहला, खैरागढ़ तथा मरवाही में हल्की बारिश हुई है। इधर, राजधानी और आउटर में रविवार को दोपहर और फिर शाम को तेज बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार सुबह से रात तक लगभग साढ़े 3 सेमी पानी बरसा है। बिलासपुर, अंबिकापुर और दुर्ग में भी आधा सेमी वर्षा रिकार्ड की गई है। बिलासपुर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई। रविवार की सुबह से ही आसमान पर बादल छाए थे और दोपहर में पहले तेज बूंदाबांदी हुई फिर बारिश होने लगी। शाम को मौसम केंद्र में 4.2 मिमी वर्षा दर्ज हुई।

ताकतवर हो रहा सिस्टम इसलिए असर भी बढ़ेगा, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटे के दौरान सुस्पष्ट कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा और उसके बाद यह अवदाब में परिवर्तित होगा। इससे अगले दो-तीन दिनों तक दक्षिण भारत के कई राज्यों के साथ छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश होगी।

Leave a Reply