Shadow

भूपेश सरकार की पहल: जाति प्रमाण पत्र सरलीकरण के लिए प्रदेश सरकार ने पांच सदस्यीय समिति बनाई

रायपुर (एजेंसी) | जाति प्रमाण पत्र को लेकर आ रही परेशानियों को दूर करने प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ विधायक रामपुकार सिंह की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय समिति का गठन किया है। अब समिति झारखंड, ओडिशा का दौरा कर वहां जाति प्रमाण-पत्र बनाने की प्रक्रिया का पहले अध्ययन करेगी फिर छत्तीसगढ़ सरकार को सुझाव देगी।

समिति में ननकी राम कंवर, पुन्नूलाल मोहले, भुनेश्वर बघेल, मनोज मंडावी सहित अजा/जजा विभाग के सचिव और संचालक भी सदस्य के रूप में रहेंगे। समिति को 3 माह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

दरअसल, प्रदेश में बड़ी संख्या में अजा और अजजा वर्ग के लोग निवास करते हैं। लेकिन कई के जाति प्रमाण पत्र न बन पाने की बड़ी वजह भू-अभिलेख का अभाव होता है। ऐसे लोग बड़ी संख्या में है जो अजा अथवा अजजा वर्ग के हैं पर उनके पास मान्य प्रावधानों के अनुरूप आवश्यक अभिलेख नहीं है। यह समिति इस मामले को लेकर अध्ययन करेगी और रिपोर्ट सौंपेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि समिति राज्यों के दौरे पर जाए तो वहां के समुदाय के लोगों से भी चर्चा करे। रिपोर्ट के आधार पर सरकार वह प्रावधान लाएगी जिससे पात्र व्यक्ति को जाति प्रमाण पत्र मिले।

Leave a Reply