chhattisgarh news media & rojgar logo

अमेरिका में बजा छत्तीसगढ़िया लोकगीत, नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन का आयोजन

रायपुर (एजेंसी) | छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति का प्रचार प्रसार सात समुंदर पार भी किया जा रहा है। मूलत: छत्तीसगढ़ के ही रहने वाले, वर्तमान में अमेरिका में रहने वाले लोगों ने वहां भी राज्योत्सव मनाया। इसका आयोजन नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (नाचा) ने किया। नाचा की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक यह राज्योत्सव के साथ वहां दिवाली मिलन का कार्यक्रम भी आयोजित था। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी लोकगीतों पर डांस की परफॉर्मेंस भी दी गई। हमर पारा तुहंर पारा…,ये पान वाला बाबू जैसे सॉन्ग्स पर डांस अमेरिका में खूब एंजॉय किए गए।

छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का लिया लुत्फ

जानकारी के मुताबिक यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क, शिकागो, अटलांटा, सिएटल, कैलिफोर्निया, टोरंटो कनाडा में आयोजित किया गया। आने वाले सप्ताहांत में अन्य शहरों में भी ऐसा ही जश्न मनाने की तैयारी है। डिप्टी कॉन्सल जनरल शत्रुघ्न सिन्हा छत्तीसगढ़ दिवस के मुख्य अतिथि थे। कार्यक्र में उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद से हो रही प्रगति की सराहना की। उन्होंने यूएसए में छत्तीसगढ़ दिवस की मेजबानी के लिए सभी टीमों को भी बधाई दी।

टीम के गणेश कर ने बताया कि नाचा शिकागो की टीम ने पारंपरिक छत्तीसगढ़ी शैली में स्थापना दिवस और दिवाली मनाई। पंगत में बैठकर सभी ने छत्तीसगढ़ी और भारतीय व्यंजनों का लुत्फ लिया। एनएसीएचए सिएटल, बे एरिया (कैलिफोर्निया), अटलांटा, टोरंटो कनाडा की टीम ने छत्तीसगढ़ के कई प्रवासी भारतीयों के साथ इस कार्यक्रम की मेजबानी की। इस तरह से कार्यक्रम अमेरिका में छत्तीसगढ़ के प्रवासी भारतीयों को जोड़ने किए जा रहे हैं।

Leave a Reply