Shadow

रायपुर : मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना बनी ग्रामीणों के लिए वरदान

mukhyamantri-haat-bazaar-clinic

रायपुर. मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना जिले के दूरदराज के ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। हाट बाजार में आने वाले लोगों को अब वहीं पर ही क्लीनिक से स्वास्थ्य जांच और उपचार का लाभ मिलने से बहुत फायदा हो रहा है। विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए ग्रामीणों को शहरों में आना पड़ता। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक से इन बीमारियों का इलाज अब स्थानीय स्तर पर ही हो रहा है।

राजनांदगांव जिले के मानपुर, मोहला, अंबागढ़ चौकी के दूरस्थ अंचलों के हाट बाजारों में दैनिक उपयोग की चीजों की खरीदी के लिए आए गांवों के लोगों को योजना का अच्छा लाभ मिल रहा हैं। योजना के क्रियान्वयन से उत्साहजनक परिणाम मिलने के कारण पूरे जिले के 121 हाट बाजारों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का विस्तार किया गया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंह देव की मंशा के अनुरूप मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के क्रियान्वयन से स्वास्थ्य सेवाए ग्रामीण क्षेत्रों के आम लोगों तक पहुंच रही है। बीमारियों की प्रारंभिक स्तर से पहचान एवं उपचार के लिए सही परामर्श मिलने से स्वास्थ्य सूचकांको के मानकों को प्राप्त करने में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना महत्वपूर्ण साबित हो रही हैं।

योजना के तहत डॉक्टरों की टीम आवश्यक दवाईयांे एवं उपकरणों के साथ हाट बाजारों में पहुचकर लोगों का इलाज कर रही है। इसके साथ ही अन्य जांच भी मौके पर की जा रही है। यहां लोगों को निःशुल्क दवाएं भी दी जा रही हैं। इससे ग्रामीणों को काफी सुविधा हो रही है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक से ग्रामीणों को मिलने वाले लाभ का अंदाजा यहां इलाज कराने वालों के आकड़ों से लगाया जा सकता हैं।

जिले में दिसम्बर माह में स्वास्थ्य टीम द्वारा 121 हाट बाजारों में 72 हजार 059 लोगों को लाभान्वित किया गया हैं। हाट बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत मलेरिया जांच, एच.आई.वी. जांच, टी.वी. जांच, एच.बी. जांच, कुष्ठ जांच, उच्च रक्तचाप जांच, मधुमेह जांच, गर्भवती महिलाओं की जांच, शिशु टीकाकरण, नेत्ररोग संबंधी जांच, कैंसर संबंधी जांच, डायरिया जांच की जा रही है। अन्य सामान्य बीमारियों का इलाज मौके पर ही किया जा रहा है।

Leave a Reply