chhattisgarh news media & rojgar logo

’छत्तीसगढ़ में बापू के पदचिन्ह‘ वीडियो सोशल मीडिया में हो रहा जमकर वायरल : मात्र 12 घण्टे में 17 हजार से अधिक लोगों ने इसे देखा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए बनाया गया वीडियो ‘‘छत्तीसगढ़ में बापू के पदचिन्ह‘‘ सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। मात्र 12 घण्टे में ही 17 हजार से अधिक लोगों ने इसे cmo छत्तीसगढ़ के ऑफीशियल फेसबुक पेज में देख लिया है और देखने वालों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है।
प्रसिद्ध मानव वैज्ञानिक, संस्कृति और संग्रहालय में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले श्री अशोक तिवारी ने इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ के संदर्भ में गांधी जी को लेकर जिस खूबसूरती और गरिमामय तरीके से इसे दिखाया गया है जो काबिले तारीफ है इसके लिए मैं बधाई देता हॅू। इस वीडियो में दुलर्भ फोटोग्राफों को बहुत ही अच्छी तरह से दर्शाया गया है, वाइस और फिल्म की एडीटिंग बहुत सुन्दर तरीके से की गई है। सभी लोगों को इस वीडियो को देखना चाहिए ताकि छत्तीसगढ़ में गांधी जी का जो संदर्भ रहा है उसकी जानकारी सभी को हो सके। छालीवुड स्टार और एंकर श्री मनमोहन सिंह ठाकुर ने कमेंट किया करते हुए कहा है कि यह वीडियो नायाब, सादगी के साथ रोचक जानकारियों से भूरपूर है।
जनसंपर्क विभाग द्वारा स्थानीय निर्माता के माध्यम तैयार कराए गए इस वीडियो में बापू के छत्तीसगढ़ प्रवास और उनके आदर्श और विचारों को बहुत ही खूबसूरती से प्रस्तुत किया गया है। जमकर वायरल हो रहे इस वीडिया में बापू के छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के कन्डेल प्रवास, जिसमें उन्होंने अंग्रेजों द्वारा किसानों पर लगाए गए सिंचाई कर के विरोध में कन्डेल नहर सत्याग्रह किया, उसे दिखाया गया है। छत्तीसगढ़ के इस आंदोलन की सफलता से महात्मा गांधी को अहिंसक आंदोलन की प्रेरणा मिली। दुर्ग में रखा बापू का चरखा, दुर्ग के मोहनदास वाकलीवाल स्कूल के बच्चों से मुलाकात, मोतीबाग का खादी मेला, अछूतोद्धार यात्रा, गंजडबरी का सतनामी आश्रम, जैतूसाव मठ जहां गांधी जी ने सभा की, मौहदापारा के सफाई कर्मचारी और राजकुमार कॉलेज के विद्यार्थियों से मुलाकात, राजिम, धमतरी और बिलासपुर का प्रवास, बैतलपुर का कुष्ठ आश्रम प्रवास, बापू के आदर्शों सत्य, समरसता और सांप्रदायिक सद्भाव, बापू के ग्राम स्वराज के लक्ष्य को साधने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई सुराजी ग्राम योजना को इस वीडियों में रोचक ढंग से प्रस्तुत किया गया है।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बापू को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए वीडियो में कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करने, नमन करने, श्रृद्धासुमन अर्पित करने से हमारा काम खत्म नही होता बल्कि यहां से हमारा काम शुरू होता है। मुख्यमंत्री सुपोषण योजना और सार्वभौम पीडीएस से हमने तय किया है, कि न तो कोई भूखे पेट सोने को मजबूर हो और न ही पोषण युक्त आहार से वंचित रह जाए। हमने कुपोषण के खिलाफ निर्णायक जंग का एलान किया है। बापू के सपनों के अनुरूप सार्वभौम स्वास्थ्य सेवाएं हमारी प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के माध्यम से हम अंतिम व्यक्ति तक पहुंचेंगे। बापू की करूणा को हमने सरकार का मूलमंत्र बनाया है। आइये हम सब मिलकर उनकी करूणा का संचार करें और बापू के सपनों का नवा छत्तीसगढ़ गढ़ें।

-छत्तीसगढ़ जनसम्पर्क के सौजन्य से

Leave a Reply