Shadow

जशपुर : मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक से 27795 ग्रामीण मरीज लाभांवित, नियमित रूप से लोगो को मिल रही चिकित्सा सुविधा

jashpur-mukhymantri-haat-bazaar-clinic

जशपुर. मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना से जशपुर जिले के सुदूर अंचल के ग्रामीणों को भी स्वास्थ्य सुविधा का सहजता से लाभ मिल रहा है। यह योजना उन ग्रामीणों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रही है, जिनके गांव एवं आस-पास स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के 8 विकासखंडों के कुल 95 हाट बाजारों नियमित रूप से क्लिनिक लगाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां आने वाले मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें उचित परामर्श एवं निःशुल्क दवाएं उपलब्ध करा रही है। गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों को बेहतर ईलाज के लिए बड़े चिकित्सालयों के लिए रिफर भी किया जा रहा है।

जशपुर जिले के सुदूर अंचल के ब्लॉक बगीचा एवं फरसाबहार में मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से साप्ताहिक बाजारों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जबकि जिले के जशपुर, मनोरा, दुलदुला, कुनकुरी, पत्थलगांव, कांसाबेल ब्लॉक के हाट बाजारों में स्वास्थ्य विभाग की टीम हाट बाजारों में कैम्प लगाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं इलाज कर रही है।

हाट बाजार क्लिनिक में मलेरिया, एचआईव्ही, हॉमोग्लोबिन, कुष्ठ, रक्तचाप, मधुमेह, नेत्र की जांच के साथ ही गर्भवती माताओं की ए.एनसी जांच शिशुओं का टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में जिले के 95 हाट बाजारो में अब तक 27795 मरीजों को लाभांवित किया जा चुका है। हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से 2438 लोगों के मलेरिया की जांच की गई, जिसमें 87 मलेरिया से पीड़ित मरीज मिले है।

जिनका उपचार किया गया। 420 लोगों के रक्त अल्पता की जांच एवं उपचार किया गया। 18 कुष्ठ रोगियों तथा 5921 उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों को आवश्यक परामर्श एवं दवाएं दी गई। मधुमेह से पीड़ित 3254 लोगों की जांच की गई, जिसमें से गंभीर रूप से पीड़ित 299 लोगों को इलाज के लिए रिफर किया गया। 399 गर्भवती माताओं की जांच, 50 शिशुओं का टीकाकरण, 235 नेत्र रोग से पीड़ित लोगों का उपचार किया गया है। हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से 1429 डायरिया पीड़ित मरीजों तथा 15613 अन्य मरीजों का उपचार किया गया।

Leave a Reply