Shadow

गृहमंत्री अमित शाह आज रायपुर में लेंगे बैठक, एमपी, यूपी, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल

amit-shah

नवा रायपुर अटल नगर स्थित एक होटल में होगी बैठक, सीमा, नदियों के जल व अन्य विवादों को लेकर होगी चर्चा

रायपुर. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मंगलवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर रायपुर आ रहे हैं। वह यहां नवा रायपुर अटल नगर स्थित एक होटल में होने वाली इंटर स्टेट काउंसिल (मध्य क्षेत्रीय परिषद) की बैठक लेेंगे। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री अमित शाह के साथ ही मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत शामिल होंगे। बैठक में राज्यों के बीच सीमा विवाद, नदियों के पानी और अन्य विवादों को लेकर चर्चा की जाएगी।

मुख्यमंत्री और परिषद के उपाध्यक्ष भूपेश बघेल ने लिया तैयारियों का जायजा, प्रत्येक राज्य से आएंगे 10-12 अधिकारी

परिषद की बैठक की तैयारियों का जायजा लेने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को नया रायपुर स्थित होटल पहुंचे। वहां उन्होंने अधिकारियों से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को संबंधित दिशा-निर्देश भी दिए। बैठक पूर्वान्ह 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक प्रस्तावित है। इसमें प्रत्येक राज्य से 10 से 12 अधिकारियों का दल शामिल होगा। वैसे तो यह बैठक राज्यों की परस्पर आंतरिक समस्याओं को लेकर बुलाई गई है, लेकिन इस बात की संभावना है कि नक्सल मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है।

cm-bhupesh-jayja-4-state-meeting

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष हैं।  इसलिए यह बैठक छत्तीसगढ़ में हो रही है। क्षेत्रीय परिषद में शामिल राज्यों के मुख्यमंत्री को रोटेशन में परिषद का उपाध्यक्ष बनाया जाता है, जिनका कार्यकाल एक वर्ष का होता है। परिषद का गठन केंद्र सरकार और इसमें शामिल राज्यों के समन्वय से संतुलित सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ अंतरराज्यीय समस्याओं को हल करने के उद्देश्य से एक उच्च स्तरीय सलाहकार मंच के रूप में किया गया है।

Leave a Reply