chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

मुख्यमंत्री ने आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को दी जाने वाली राशि में की बढ़ोतरी, रॉकेट लांचर सरेंडर करने वाले को मिलेंगे 5 लाख

रायपुर (एजेंसी) | मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को हुए कैबिनेट की बैठक में आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। साथ ही आत्मसमर्पित नक्सलियों ने यदि शस्त्रों के साथ समर्पण किया है, तो उसे समर्पित शस्त्रों के बदले मुआवजे के रूप में शासन द्वारा अनुग्रह राशि स्वीकृत की जा सकेगी।

शस्त्रों के बदले मुआवजा

राज्य शासन द्वारा 16 नवंबर 2015 को नक्सल पीड़ित व्यक्तियों और आत्मसमर्पित नक्सलियों के पुनर्वास के लिए विस्तृत प्रावधान किए गए हैं। इनमें एक प्रावधान यह भी है कि आत्मसमर्पित नक्सलियों ने यदि शस्त्रों के साथ समर्पण किया है, तो उसे समर्पित शस्त्रों के बदले मुआवजे के रूप में शासन द्वारा अनुग्रह राशि स्वीकृत की जा सकेगी।



एलएमजी के लिए 4.50 लाख रुपए, ए.के.-47 के लिए 3 लाख रुपए, एसएलआर रायफल के लिए डेढ़ लाख रुपए, थ्री-नॉट-थ्री रायफल के लिए 75 हजार रुपए, 12 बोर बंदूक के लिए 30 हजार, 2 इंच मोर्टार के लिए ढाई लाख रुपए, सिंगल शॉट गन के लिए 30 हजार, 9 एमएम कार्बाइन के लिए 20 हजार, पिस्टल/ रिवाल्वर के लिए 20 हजार का प्रावधान रखा गया है।

रॉकेट लांचर सरेंडर करने वाले को मिलेंगे 5 लाख

शस्त्रों का नाम अनुग्रह राशि
रॉकेट लांचर 84 एमएम 5  लाख
त्रिर्ची असाल्ट (टीएआर) 3  लाख
इंसास रायफल 1.50 लाख
एक्स 95 असाल्ट रायफल/एमपी 9 टैक्टिकल 1  लाख
एक्स केलिबर 5.56 एमएम 60 हजार
यूबीजीएल अटैचमेंट 40 हजार
315 बोर रायफल 30 हजार
ग्लाग पिस्टल 9 एमएम 25 हजार
प्रोजेक्टर 13/ 16/मस्केट  रायफल/यूबीजीएल सेल 2 हजार




RO No - 11069/ 14
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply