Shadow

बीजापुर : CRPF जवानों ने गर्भवती महिला को 6 किमी कंधे पे उठा कर नज़दीक के उपचार केंद्र पहुंचाया

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के दुर्गम नक्सली इलाके से मानवता को छू लेने वाली तस्वीर, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में एक गर्भवती महिला को  कंधे पे उठा कर ले जाते हुए देखा गया। गौरतलब है, CRPF के जवानों की टीम ने गर्भवती महिला को अस्पताल पहुँचने में मदद करने के लिए मंगलवार की सुबह बीजापुर जिले के पडेडा गॉंव के दुर्गम जंगलों से कम से कम 6 किलोमीटर दूर जंगलों में ले जाया गया। अस्पताल पहुंचने पर महिला ने बच्चे को जन्म दिया। दोनों स्वस्थ हैं।

वीडियो देखे

 

बीजापुर जिले के पडेडा गांव के जंगल में सीआरपीएफ टीम रोजाना की तरह पेट्रोलिंग पर थी। गांव के लोगों ने कमांडर अविनाश राय को बूंदी नाम की महिला के बीमार होने की जानकारी दी। बिना समय गंवाए वह महिला के घर पहुंचे तो उसकी हालत काफी खराब थी। वह प्रसव पीड़ा से तड़प रही थी।

जंगली इलाका और सड़कें न होने के कारण इस इलाके में वाहन की कोई व्यवस्था नहीं रहती है। आसपास भी इलाज के प्रबंध नहीं हैं। ऐसे में जवानों ने खुद ही महिला की मदद करने का फैसला लिया। उन्होंने चारपाई पर महिला को लेटाया और सड़क की तरफ चल दिए, जो गांव से करीब 6 किलोमीटर दूर थी। जंगल का ऊबड़-खाबड़ रास्ता तय कर जवानों ने महिला को एंबुलेंस तक पहुंचाया। इसके बाद महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया जा सका।

इसे पहले भी CRPF की टीम बच्चे और बुजुर्ग जनो तत्काल मेडिकल सेवा हेतु कंधो पे उठा के काफी दूर तक केन्द्रो में ले जाती रही है, फौजियों के जज्बो को सलाम जो अपने घरो से दुर रह कर दुर्गम स्थलों पर देश की सेवा निष्ठा से कर रहे है।

RO-11274/73

Leave a Reply