chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

कमिश्नर ने किया बलौदाबाजार जिले के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण जनपद पंचायत के सीईओ को नोटिस के निर्देश

बलौदाबाजार (एजेंसी) | रायपुर संभाग के कमिश्नर श्री जी.आर.चुरेन्द्र ने आज बलौदाबाजार जिले के कसडोल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत तहसील मुख्यालय पलारी सहित ग्राम खरतोरा और कुसमी के दर्जनभर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान से संबंधित जानकारी स्कूल परिसर के मुख्य द्वार पर अंकित नहीं किए जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए जनपद पंचायत पलारी के सीईओ को शो काॅज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने सभी मतदान केन्द्रों को स्मार्ट मतदान केन्द्र के रूप में विकसित करने को कहा है।




इसके अंतर्गत जनसहयोग से मतदान केन्द्रों की साफ-सफाई, पुताई और एलईडी बल्ब लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने दिव्यांगजनों के सुगम यातायात के लिए समुचित तरीके से रैम्प स्थापित करने के को भी कहा। निरीक्षण में कई जगह रैम्प अधूरे अथवा समुचित तरीके से निर्मित नहीं थे। अपर कलेक्टर श्री जोगेन्द्र नायक भी इस मौके पर साथ थे।

कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने भ्रमण के प्रथम चरण में प्राथमिक स्कूल खरतोरा पहुंचे। यहां पर दो मतदान केन्द्र संचालित हैं। उन्होंने मतदान केन्द्रों का अवलोकन करने बाद स्कूली बच्चों और अध्यापकों से भी चर्चा की। चैथीं क्लास के एक बच्चे को छह का पहाड़ा पूछने पर नहीं बता पाया। स्कूल परिसर की साफ-सफाई भी समुचित नहीं थी। कमिश्नर ने स्कूल की शैक्षणिक गुणवत्ता कमजोर पाए जाने पर स्कूल शिक्षकों की खबर ली और एक महीने में स्कूल का स्तर सुधारने के निर्देश दिए। श्री चुरेन्द्र ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए पालक-बालक सम्मेलन नियमित तौर से बुलाया जाए।

स्थानीय स्तर के अधिकारी कर्मचारी भी इसमें शामिल हों। सम्मेलन के उपरांत श्रमदान से स्कूल की साफ-सफाई किया जाना चाहिए। कमिश्नर श्री चुरेन्द्र इसके बाद आगे के गांव कुसमी पहुंचकर कन्या स्कूल में स्थापित मतदान केन्द्र का अवलोकन किया। स्कूल में दिव्यांगजनों के लिए रैम्प और बिजली की व्यवस्था नहीं होने पर सचिव को एक सप्ताह में यह व्यवस्था बनाने को कहा है। उपस्थित बीएलओ ने बताया कि इस मतदान केन्द्र में 1053 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें 12 मतदाता दिव्यांग समूह से हैं। उन्हें मतदान केन्द्र तक लाने-ले-जाने के लिए नया ट्रायसिकल मिला है। उन्होंने यहां रखे ट्रायसिकल का भी निरीक्षण किया। इसके बाद पलारी में शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल में बनाए गए छह मतदान केन्द्रों के भवनों का बारीकी से अवलोकन किया। उन्होंने मतदान दलों के ठहरने के लिए अच्छी व्यवस्था करने के निर्देश भी स्थानीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत संध्या चैपाल लगाकर शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चत करने के निर्देश भी दिए।



RO No - 11069/ 14
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply