chhattisgarh news media & rojgar logo

Breaking News: अप्रैल की पहली तारीख से होगा बिजली बिल हाफ, शराब की 50 दुकाने होगी बंद

रायपुर (एजेंसी) | राज्य सरकार नए वित्त वर्ष से प्रदेश भर में बिजली बिल हाफ के अपने वादे को पूरा करने जा रही है। इसके लिए सरकार ने अपने पहले बजट में करीब 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान कर दिया है। इसी तरह से सरकार ने 2019-20 के लिए नई आबकारी नीति को मंजूर करते हुए प्रदेश में शराब की 50 दुकानें बंद करने का फैसला किया है।

वैसे राजस्व बढ़ाने सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कुल 10 फीसदी बढ़ोतरी कर दी है। इससे राजस्व आबकारी राजस्व 4355 करोड़ से बढ़कर 4700 करोड़ हो जाएगा। इन प्रावधानों के साथ सीएम बघेल की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने सोमवार को नए बजट को मंजूरी दे दी गई है।




कांग्रेस सरकार का पहला बजट 94 हजार करोड़ से एक लाख करोड़ रुपए का होगा । जो पूरी तरह से लोकसभा चुनावों की दृष्टि से लोकलुभावन होगा। अब तक के सबसे बड़े बजट को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 8 फरवरी को विधानसभा में पेश करेंगे।

सीएम बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट ने सोमवार को नए बजट के प्रारूप को मंजूरी दे दी गई है। अब इसे सरकारी प्रेस भेजा रहा है ताकि समय पर इसका प्रकाशन हो सके। बजट को केबिनेट में रखने से पहले वित्त विभाग के मंत्री और बघेल ने विभागवार मंत्रियों व वित्त अफसरों के साथ चर्चा की थी।

वित्त विभाग सितंबर से इसे बनाने में लगा था। उसने इसे थीम दी है – पारदर्शिता। इसमें बताया जाएगा कि बजट क्या है और सरकार इसे कैसे खर्च व इस्तेमाल करती है। जनता के अपने पैसे का उपयोग कहां और कैसे होता है। बजट को रूचिकर, ज्ञानपरक बनाने सरल करने रिजर्व बैंक आफ इंडिया तथा केंद्र सरकार के नीति आयोग से सुझाव लिए गए थे।

कुछ प्रमुख प्रावधान 

इसमें कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में किसानों, शिक्षित बेरोजगारों व बुजुर्गों से किए गए वादों को पूरा करने राशि का प्रावधान होगा। कैबिनेट ने बिजली बिल हाफ करने करीब 1 हजार करोड़, 35 किलो चावल देने के लिए करीब 1700 करोड़ कर्जमाफी के लिए दूसरी किश्त के रुप में 3500 करोड़ रुपए रखे हैं। कुल बजट करीब 94 हजार से एक लाख करोड़ का होगा।



RO No - 11069/ 14
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply