chhattisgarh news media & rojgar logo

‘यह साल किसानों की समृद्धि का रहा’, ग्राम पतोरा में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्राचीन हनुमान मंदिर में भगवान के दर्शन भी किए

रायपुर। हमारी सरकार की योजनाओं की वजह से कृषकों को खेती पर भरोसा लौटा है। 2500 रूपए में धान खरीदी एवं कर्जमाफी के निर्णय से किसानों को आर्थिक संबल मिला। इस साल प्रदेश के किसानों की समृद्धि का साल रहा, यह बात मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने ग्राम पतोरा में आयोजित कार्यक्रम में कही। वे सार्वजनिक हनुमान मन्दिर उत्सव में भाग लेने पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि सरकार ने न केवल कृषकों को फसल का उचित दाम दिलाने को लेकर पहल की है अपितु ग्रामीण विकास की एक ऐसी योजना पर कार्य कर रही है जिससे आत्मनिर्भर गांव का रास्ता तैयार होगा। इसके लिए संसाधन ग्रामीण क्षेत्र से ही आएंगे। पशुधन के उचित दोहन से बेहतर आय की संभावनाएं बनेंगी। गौठान में उत्पादित कम्पोस्ट खाद आदि के माध्यम से जैविक खेती का रास्ता भी तैयार होगा और कम्पोस्ट खाद का अच्छा मूल्य भी हासिल होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं हर साल पतोरा आता हूं और हनुमान जी के दर्शन करता हूं। राम काज कीजे बिना मोहि कहां विश्राम। हनुमान जी से हमें प्रेरणा मिलती है कि हमें अपना कार्य निरंतर करना चाहिए। बिना थके लगातार सेवा भाव से कार्य करना चाहिए। यहां बड़ी संख्या में गांव के युवा और बच्चे बैठे हैं। जीवन में ज्ञान, शक्ति और सेवाभाव के सुंदर संतुलन से हम मनोवांछित चीज प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मैं हर साल आपके बीच आता हूँ। हनुमान जी की पूजा अर्चना करता हूँ और आप सभी से मिलता हूँ। इस साल भी मैं आप लोगों के बीच आ सका, इस बात की मुझे गहरी खुशी है। इस प्रकार के आयोजन से गहरी खुशी होती है। हमारे संस्कार दृढ़ होते हैं और अच्छा कार्य करने के लिए हम और अधिक संकल्पित होते हैं।

Leave a Reply