chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

21 कुष्ठ रोगियों को मिली नई जिंदगी, जिले में पहली बार कुष्ठ पीड़ितों की रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी

बलौदाबाजार (एजेंसी) | जिला अस्पताल में 21 कुष्ठ पीड़ितों नई जिंदगी मिली है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल में विशेष कैम्प लगाकर कुष्ठ रोगियों की रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी की गई है। इस सर्जरी के बाद अब ये सब सामान्य जीवन जी सकेंगे।कलेक्टर कार्तिकेया गोयल इस दौरान खुद अस्पताल पहुँचे और मरीजों का हाल चाल लिया। सिविल सर्जन डॉ अभय सिंह परिहार ने बताया किक्षेत्रीय कुष्ठप्रशिक्षण एवं अनुसंधान केंद्र रायपुर के सर्जन डॉ के एम काम्बले ,डॉ के के सहारे और 16 सहायकों की टीम ने यह सर्जरी की है। उन्होंने बताया कि दो महीने बाद फिर कैम्प लगाकर 15 मरीजों की सर्जरी की जाएगी।

सिमगा विकासखण्ड के लावर ग्राम की 16 वर्षीय भारती ध्रुव कक्षा 11 वीं में पढ़ती हैं। बीमारी के कारण धीरे धीरे भारती का हाथ सुन होने लगा था। लिखने में तकलीफ होने लगी तो भारती ने अपनी मां विशाखा ध्रुव को बताया ।अस्पताल जांच के लिए पहुंचे तो बीमारी का पता चला और डॉक्टर ने बताया कि सर्जरी से भारती का हाथ ठीक हो सकता है। सर्जरी के बाद भारती बहुत खुश हैं क्योंकि वह अब अच्छे से पढ़ाई कर सकेगी।

भाटापारा विकास खंड के जेठानी में रहने वाले 18 वर्षीय संजय ध्रुव को बीमारी के कारण पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी अब वो फिर से अपनीं पढ़ाई शुरू कर सकेंगे। भाटापारा की ललिता लोधी घर का काम करके अपना गुजारा करती थी । लेकिन बीमारी के कारण उनको काफी दिक्कत होती थी। ऑपरेशन ने उनको भी नया हौसला दिया है।

जिला अस्पताल में जिन कुष्ठ पीड़ितों की सर्जरी हुई उनमें सकलोर के डामन साहू ,डोकरीडीह के डमरु लाल साहू पलारी के कमलेश देवांगन ,साबर के हेतराम राय कोना के चांदराम, बिलाईगढ़ के अमर लाल केवट ,तरपोंगा की विद्या वैष्णव, बेमेतरा के लेखराम और मेघनाथ सकरी की रामेश्वरी ,डेराडीह के पुनिराम सकरी की रामेश्वरी लाहोद के अशोक कुमार ,माहुलडीह के भोलाराम और प्रहलाद बिटकुली की अमृत बाई,अछोली के समारू, मालदी के अश्विनी और कुकरीकोना के श्यामलाल शामिल है शामिल है।

Leave a Reply