chhattisgarh news media & rojgar logo

विस्फोट स्थलों के सत्यापन के लिए टीम गठित

बलौदाबाजार (एजेंसी) | कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कार्तिकेया गोयल ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिले के विस्फोट स्थलों और खदानों के सत्यापन के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की है। संबंधित इलाके के एसडीएम, एसडीओपी और खनिज विभाग के अधिकारी इस टीम में शामिल होंगे। आगामी दो-तीन दिनों में ये टीम जिले की सभी सीमेन्ट प्लाण्टों और खदान स्थलों का मौका मुआयना कर विस्फोट नियमों के पालन के संबंध में प्रतिवेदन सौंपेगे।

प्रथम चरण में भाटापारा और सिमगा इलाके के खदानों का सत्यापन किया जाएगा। कलेक्टर गोयल ने आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में एसपी नीतु कमल के साथ पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक में इस आषय के निर्देश दिए।

कलेक्टर गोयल ने बैठक में कहा कि डोलोमाईट की खदाने बड़ी संख्या में इस जिले में होने की वजह से बारूद का ज्यादा इस्तेमाल होता है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए और जनसुरक्षा के मद्देनजर इसके नियमन की जरूरत है। उन्होंने बारूद लाईसेंस धारियों की सूची सौंपते हुए इनका मौके पर सत्यापन करने को कहा है।

उन्होंने बताया कि विस्फोट के उपयोग के लिए दिशा-निर्देश काफी सख्त हैं। इनका इस्तेमाल करने पर जिले के एसपी को सूचना देनी होती है। केवल थाने अथवा तहसीलदार को सूचित करना पर्याप्त नहीं माना जाएगा। सीमेन्ट प्लाण्ट के अलावा कुछ ठेकेदारों को भी बारूद लाईसेंस जारी किए गए हैं। बारूद के इस्तेमाल का जगह भी निर्धारित होता है। इसे इस निर्धारित क्षेत्र से बाहर इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक और एडिषनल एसपी जे.आर.ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply