chhattisgarh rojgar logo
telegram group   Chhattisgarh Rojgar Facebook Page  Chhattisgarh Rojgar twitter  Chhattisgarh Rojgar Youtube Channel

मतगणना प्रक्रिया से अवगत हुए प्रत्याशी और अभिकर्ता कलेक्टर ने ली राजनीतिक दल और प्रत्याशियों की बैठक

  • पारदर्शिता पूर्ण होगा मतगणना का हर काम: कलेक्टर
  • मतगणना प्रक्रिया से अवगत हुए प्रत्याशी और अभिकर्ता
  • कलेक्टर ने ली राजनीतिक दल और प्रत्याशियों की बैठक

बलौदाबाजार, कलेक्टर श्री जे.पी.पाठक की अध्यक्षता में आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में राजनीतिक दल, प्रत्याशी और उनके अभिकर्ताओं की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर ने उन्हें विधानसभा चुनाव से संबंधित मतगणना प्रक्रिया से जुड़े चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। उपस्थित सभी प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं ने बड़ी ध्यानपूर्वक सभी बातें सुनी और इनका पालन करने और मतगणना स्थल पर संयमित व्यवहार करने का भरोसा दिलाया। मतगणना संबंधी उनकी अनेक शंकाओं और जिज्ञासाओं का अधिकारियों ने समाधान भी किया।

बैठक के बाद प्रत्याशियों को विस्तृत जानकारी के लिए चुनाव आयोग द्वारा तैयार की गई मतगणना अभिकर्ता पुस्तिका की प्रति भी दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ और रिटर्निंग अफसर श्री एस.जयवर्धन, अपर कलेक्टर एवं रिटर्निंग अफसर श्री जोगेन्द्र नायक, संयुक्त कलेक्टर एवं रिटर्निंग अफसर श्री तीर्थराज अग्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सचिन भूतड़ा भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।




कलेक्टर श्री पाठक ने बैठक में स्ट्रांग रूम खोलने से लेकर परिणाम की घोषणा और इसके उपरांत ईव्हीएम मशीन की फिर से सीलबंद करने तक की प्रत्येक क्रियाकलाप की जानकारी दी। उन्होंने फिर से दोहराया कि पारदर्शिता हमारे हर काम-काज का मूलमंत्र होगा। आयोग के निर्देशों के अनुरूप प्रत्येक काम प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में होगी। हर काम को वे देख सकेंगे और इन सभी का सबूत के तौर पर वीडियोग्राफी भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि 11 तारीख को सवेरे 7 बजे प्रत्याशियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे।

चुनाव आयोग के प्रेक्षक भी इस दौरान साथ रहेंगे। गणना अभिकर्ताओं को कक्ष में पेन, कैल्क्यूलेटर, मोबाईल लेकर आने की मनाही है। केल्क्यूलेटर और पेन उन्हें जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। अपने साथ वे सारणीयन संबंधी कागजात और मतपत्र लेखा लेकर आ सकते हैं। अभिकर्ताओं के मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए अलग द्वारा बनाए गए हैं। उन्हें रिटर्निंग अफसर द्वारा जारी किए गए पास लेकर आना जरूरी होगा। कलेक्टर ने कहा कि मतगणना के एक दिन पहले अर्थात 10 तारीख को उम्मीदवार और उनके अभिकर्ता मतगणना स्थल पर की गई व्यवस्था का अवलोकन कर सकते हैं।

बैठक में मास्टर ट्रेनर श्री के.एस.तिवारी और एस.पी.पाण्डेय ने प्रस्तुतिकरण के जरिए संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया को सिलसिलेवार समझाया।उन्होंने बताया कि सवेरे 8 बजे डाक मतपत्रों की गणना के साथ मतगणना शुरू होगी। इसके आधा घण्टे बाद 8.30 बजे से ईव्हीएम मशीनों से गणना शुरू होगी। प्रत्येक राउण्ड के परिणाम की माईक के जरिए सार्वजनिक घोषणा की जाएगी। हर राऊण्ड के परिणाम की एक प्रति प्रत्याशी को उपलब्ध कराई जाएगी। मतगणना स्थल पर बोर्ड पर भी इसे प्रदर्शित किया जाएगा। मतगणना के दौरान आखिरी चरण के रूप में एक मतदान केन्द्र के व्हीव्हीपेट पर्ची की गिनती भी की जाएगी।उन्होंने बताया कि चारों विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में डाक मतपत्र पहुंचे हैं। डाक मतपत्र का लिफाफा खोलने पर पहले घोषणा पत्र देखा जाएगा। यदि यह सही तरीके से भरा हुआ पाया गया तो आगे के लिफाफा खोले जाएंगे अन्यथा इसे निरस्त माना जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल के समीप चाय-नाश्ता और भोजन की दुकान लगाने के लिए निजी दुकानदारों को अनुमति दिया गया है।



RO No - 11069/ 14
CM Bhupesh Bhagel Mandi ko Maar

Leave a Reply