Shadow

अटल नगर को मिला बेस्ट सिटी प्रोजेक्ट का ख़िताब, सफाई के लिए छत्तीसगढ़ को मिलेंगे चार और अवार्ड

रायपुर (एजेंसी) | अटल नगर को जयपुर में आयोजित स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया में बेस्ट स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का अवार्ड दिया गया। 26 से 28 सितंबर तक जयपुर में आयोजित स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया में अटल नगर को बेस्ट स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पुरस्कार दिया गया। स्मार्ट सिटी एक्सपो का आयोजन केंद्रीय मंत्रालय ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर किया। देश की सभी स्मार्ट सिटी ने इस एक्सपो में हिस्सेदारी की।

एक्सपो में अटल नगर विकास प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर सलील श्रीवास्तव ने राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव से अटल नगर के लिए पुरस्कार लिया। अलीगढ़ और धर्मशाला निगम के कमिश्नर ने अटल नगर के सभी प्रोजेक्ट को बड़े गौर से देखने के बाद अटल नगर भ्रमण करने का आग्रह भी किया। अटल नगर में स्मार्ट सिटी के तहत चल रही प्लानिंग और प्रोजेक्ट को उल्लेखनीय बताया गया। अटल नगर को इससे पहले एशिया स्मार्ट सिटी अवार्ड सिंगापुर 2017, नेशनल अवार्ड फार एक्सीलेंस इन स्मार्ट सिटीज एवं स्मार्ट अर्बन डेवलपमेंट 2017, अाईवीसी अवार्ड फार एक्सीलेंस 2014-15 और न्यू टाउनशिप डेवलपमेंट अवार्ड 2014-15 भी मिल चुका है।




छत्तीसगढ़ को मिलेंगे चार पुरस्कार 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन को लेकर 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर दिल्ली में राज्य को चार पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में प्रदेश को 4 केटेगरी में स्वच्छता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा। केन्द्र सरकार द्वारा दो अक्टूबर को महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया जा रहा है।

इस सम्मेलन में यूएन के जनरल सेक्रेटरी व 120 देशों के स्वास्थ्य मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे। स्वच्छ भारत मिशन की प्रतियोगिताओं में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय वाड्रफनगर, जिला बलरामपुर की सातवीं कक्षा की छात्रा सीमा को स्वच्छता पर कार्ड लेखन में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। मोदी द्वारा सीमा को दिल्ली में सम्मानित करेंगे।
केन्द्र द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण में सूरजपुर और सरगुजा जिलों को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मिलने वाले यह पुरस्कार राज्य स्वच्छ भारत मिशन के मिशन संचालक भोस्कर बिलास संदीपन सूरजपुर और सरगुजा जिला पंचायत के सीईओ सरकार की ओर से यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे।



RO-11243/71

Leave a Reply