chhattisgarh news media & rojgar logo

स्वच्छता सर्वेक्षण में अंबिकापुर देश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर, छत्तीसगढ़ को मिला बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट अवार्ड

रायपुर (एजेंसी) | वर्ष 2019 के स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहरों में प्रदेश के अंबिकापुर का नाम दूसरे नबर पर है। पहले नंबर पर मध्य प्रदेश के इंदौर शहर का नाम है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ को बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट का अवार्ड भी हासिल हुआ है। प्रदेश में अंबिकापुर नगर निगम की मेहनत रंग लाई है।

शहर में 40 साल पुराने डंपिंग यार्ड को सेनेटरी पार्क बना दिया गया है। 25 एकड़ का ये इलाका आज एक खूबसूरत पार्क में बदल गया है। महिलाओं की समिति घरों से कचरा एकत्र कर रही है।

कचरा बेचकर निगम को होती है आमदनी

नगर निगम अंबिकापुर कचरा बेचकर कमाई करता है। इसके लिए प्रॉपर कचरे को छांटा जाता है। सेनिटेशन सेंटर में इस पूरे कचरे को गीला, ठोस के रूप में अलग करता है। हर महीने इसकी बिक्री होती है। करीब तीन साल में अंबिकापुर नगर निगम में करीब दो करोड़ की आमदनी कचरा बेचने से हो चुकी। इसके अलावा कंपोस्ट खाद से भी आय हो रही है।

छत्तीसगढ़ के ये शहर स्वच्छता रैंकिंग में ऊपर

स्वच्छता रैंकिंग में प्रदेश को बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट का अवार्ड मिला है। प्रदेश के अंबिकापुर को राज्य में नंबर 2, भिलाई को 11, बिलासपुर को 28, जगदलपुर को 32, दुर्ग को 33, राजनांदगांव को 42, रायगढ़ को 43 और कोरबा को 65वीं रैंक मिली है।

Leave a Reply