chhattisgarh news media & rojgar logo

एक नवंबर के बाद से धान बेचने वाले सभी किसानों को मिलेगी 2500 रुपए की कीमत, अंतर की राशि बोनस की तरह खातों में जमा हो जाएगी

रायपुर (एजेंसी) | राज्य सरकार ने 2500 रुपए क्विंटल की दर से धान खरीदी के साथ दो साल का बोनस देने का फैसला किया है। कृषि विभाग ने स्पष्ट किया है कि 2500 रुपए की खरीदी का लाभ एक नवंबर से धान बेच रहे किसानों को भी मिलेगा। पुरानी और नई दरों की अंतर राशि उनके खातों में बोनस की तरह डाल दी जाएगी। सभी किसानों का रिकार्ड विभाग के पास है।

इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार रात ही आला-अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक रकम की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। किसानों से इस समय 1750 रुपए क्विंटल की जगह अब 2500 रुपए के समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जा रही है।




एक नंवबर से अब तक करीब 25 लाख टन धान की खरीदी हो चुकी है और लक्ष्य करीब 75 लाख टन का है। पिछली रमन सरकार 1750 रुपए समर्थन मूल्य के साथ 300 रुपए बोनस मिलाकर प्रति क्विंटल 2050 रुपए दे रही थी।

दो साल का बोनस भी देगी नई सरकार

अब नई सरकार ने खरीदी दर बढ़ाने से किसानों को 450 रुपए प्रति क्विटंल का अतिरिक्त फायदा होगा। इसके लिए सरकार को करीब 3575 करोड़ का अतिरिक्त बोझ उठाना पड़ेगा। इसी तरह से सरकार किसानों को 300 रुपए की दर से दो साल का बोनस देगी। इस पर करीब 3700 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

खाद्य और कृषि विभाग के अफसरों के मुताबिक राशि की व्यवस्था कर ली गई है। आदेश एक-दो दिन में जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि इनके साथ सरकार ने 16.65 लाख किसानों का 6100 करोड़ रुपए का कर्ज भी माफ कर दिया है।



Leave a Reply